Bseb Class 10 History Chapter 3 हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन

Bihar Board Class 10th History हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन, Class 10th History हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन, इंडो चाइना में राष्ट्रवादी आंदोलन प्रश्न उत्तर, इतिहास की दुनिया भाग 2 कक्षा 10, हिन्द चीन क्या है, Class 10 History हिन्द-चीन में राष्ट्रवादी आंदोलन Text Book Questions and Answers, हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन Class 10th History, Class 10th itihaas lesson 3 हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन, Hind chin me rashtrawadi andolanhistory class 10th, Bseb Class 10 Hind chin me rashtrawadi andolanhistory, bihar board class 10 s.s.t history solutions,Class 10 History Solutions Chapter 3 हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन | Bihar Board 10th Class History हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन

Bihar Board Class 10 History हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन Subjective,

Bseb Class 10th History पाठ - 3 हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन

प्रश्न 1. एक तरफा अनुबंध व्यवस्था क्या थी ?
उतर--- एक तरफा अनुबंध व्यवस्था ऐसी व्यवस्था थी जिसमें मजदूरों को कोई अधिकार प्राप्त नहीं था जबकि मालिकों के लिए अनेक प्रकार के अधिकार प्राप्त थे ?

प्रश्न 2. बाओ दाई कौन था ?
उतर--- बाओ दाई जो चीन वियतनाम का शासक था जिसे अमेरिका के सहयोग से पूंजीवादी विचारधारा लागू करने के लिए शासक बनाया गया था ?

प्रश्न 3. हिंद चीन का अर्थ क्या है ?
उतर--- हिंद चीन का अर्थ लाओस वियतनाम और कंबोडिया का मिलाजुला रूप है हिन्द चीन की सभ्यता संस्कृति तथा लाभ और कंबोडिया पर भारतीय सभ्यता संस्कृति का प्रभाव है ?

प्रश्न 4. जेनेवा समझौता कब और किनके बीच हुआ ?
उतर--- जेनेवा समझौता 1954 में फ्रांस अमेरिका और वियतनाम के बीच हुआ उसी समझौता के फलस्वरूप वियतनाम को दो भागों में बांटा गया ?

प्रश्न 5. होआ होआ आंदोलन की चर्चा करें ?
उतर--- होआ होआ आंदोलन की शुरुआत 1939 में हुइन् फुसो के नेतृत्व में हुआ था जिसकी प्रति धार्मिक और वरिष्ठ आंदोलन से था ?

प्रश्न 6. एजेंट ऑरेंज का वर्णन करें ?
उतर--- अमेरिका द्वारा वियतनाम को तबाह करने के उद्देश्य 1964 में जब युद्ध की शुरुआत की गई थी तो तीन प्रकार के रासायनिक हथियार का उपयोग किया गया था जिसमें नापाक तोलिया बम था जो शरीर पर पढ़ते ही जलन उत्पन्न करता था एजेंट ऑरेंज जहरीला द्रव्य था जो पेड़ की पत्तियों तथा पेड़ों को सुखाने का काम करता था तथा फास्फोरस जलाने का काम करता था ?

प्रश्न 7. कोचीन में के विषय में संक्षिप्त में लिखें ?
उतर--- कोचीन वियतनाम की राजनीति 1917 में उदय हुआ अब 1925 में वियतनामी क्रांतिकारी दल का संगठन किया था 1930 में वियतनामी कम्युनिस्ट पार्टी का संगठन किया उनका विचार वियतनाम की स्वतंत्रता के लिए विचारधारा को अपनाया था इसी रास्ते पर चलते हुए 1959 में वियतनाम में गणराज्य घोषित किए ?

प्रश्न 8. हो ची मिन्ह मार्ग क्या है बतावे ?
उतर--- हो ची मिन्ह मार्ग वियतनाम सेलवास और कंबोडिया को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग है जिसकी अनेक उपशाखा एजिंगलो तथा देहातों की तरफ निकलती हुई थी और इसी मार्ग पर फसने के कारण अमेरिका सैनिको का वियतनाम युद्ध में पराजित होना पड़ा ?

प्रश्न 9. अमेरिका हिंद चीन में कैसे घुसा ?
उतर--- अमेरिका को हिंदी चीन में घुसने का दो कारण बताए जाते हैं –  

i. पहला कारण ये था कि अमेरिका हिंद चीन में पूंजीवादी विचारधारा का फैलाव चाहता था जबकि हिंदी चीन में पहले से ही साम्यवादी विचारधारा अपनाई गई थी ?

ii. दूसरा कारण यह था कि वियतनाम जैसे कमजोर देश अमेरिका का गहरा मित्र फ्रांस की 16000 सेना को मार दिया था जिससे विवश होकर फ्रांस को हनोई समझौता करना पड़ा जिसका बदला अमेरिका लेना चाहता था ?

प्रश्न 10. हिंद चीन उपनिवेश स्थापना का उद्देश्य क्या था ?
उतर--- हिंद चीन उपनिवेश स्थापना का उद्देश्य के कई कारण थे जिनका वर्णन निम्नलिखित है 1744 में जब फ्रांसीसीओं ने पहली बार हिंद चीन में प्रवेश किया तो उनका एक ही उद्देश्य था कि हिंदी चीन से कच्चे माल को प्राप्त कर फ्रांसीसी शक्तियों का विस्तार करना किंतु जैसे-जैसे फ्रांसीसीओ की शक्ति मजबूत होती गई वैसे-वैसे व्यापार से उपनिवेश स्थापित करने लगे और 1904 में पूरे हिंदी चीन पर फ्रांसीसीओ का अधिकारा स्थापित हो गया उपनिवेश से चिंटू की तलाश में सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था कर चावल तथा रबर के उत्पादन की है लेकिन इसका सीधा लाभ फ्रांसीसी को प्राप्त हुआ ?

प्रश्न 11. माईल गांव की घटना क्या थी इसका क्या प्रभाव पड़ा ?
उतर--- माइली दक्षिणी वियतनाम का एक गांव था जब अमेरिकी सेना हो ची मिन्ह के क्रांतिकारी सेनाओं से पराजित होने लगी तो क्रोध में आकर अमेरिकी सेना ने माई ली गांव को चारों तरफ से घेर लिया पहले गांव के पुरुष वर्ग को बंधक बनाकर हत्या की फिर गांव के सभी स्त्रियों के साथ सामूहिक शोषण जैसी घटना को अंजाम दिए और पूरे गांव में आग लगा दी जिससे बुड्ढे से बच्चे तक सभी जलकर राख हो गए संयोग से एक बुड्ढा व्यक्ति जिंदा बचा था जिसने इस घटना को दुनिया के सामने लाया ही नहीं बल्कि यह घटना इतिहास में माईली गांव की घटना के नाम से जाना जाता है इस घटना का अमेरिका के ऊपर इतना बुरा प्रभाव पड़ा कि अमेरिका के अंदर तथा बाहर राष्ट्रपति निक्सन तथा उनके सैनिकों को विवश होकर वियतनाम के साथ शांति समझौता करनी पड़ी ?

प्रश्न 12. राष्ट्रपति निक्सन के हिंद चीन में शांति के संबंध में पांच सूत्री योजना क्या थी ?
उतर--- राष्ट्रपति निक्सन के द्वारा हिंद चीन में शांति स्थापित करने के लिए पांच सूत्री प्रस्ताव रखा गया था जो इस प्रकार से है – 

i. हिंद चीन की सभी सेना युद्ध बंद कर अपने स्थान पर बनी रहेगी युद्ध विराम की निगरानी अंतराष्ट्रीय प्रवेश करेगा ?

ii. युद्ध विराम के दौरान कोई भी देश अपनी शक्ति का फैलाव नहीं करेगा युद्ध विराम की अवधि में सभी प्रकार की लड़ाईया बंद रहेगी ?

iii.युद्ध विराम का अंतिम लक्ष्य पूरे हिंदी चीन में संधि समाप्त करना होगा राष्ट्रपति निक्सन द्वारा रखी गई 5 प्रस्ताव का प्रभाव वियतनाम के ऊपर नकारात्मक पड़ी इस प्रस्ताव को मानने से वियतनाम साफ-साफ अस्वीकार कर दिया जिसके फ्लोस्वरूप अमेरिकी बम बारी का एक बार पुनः शुरू हो गई ?

प्रश्न 13. फ्रांसीसी शोषण के साथ-साथ उसके द्वारा किए गए सकरात्मक कार्यों की समीक्षा करें ?
उतर--- फ्रांसीसी द्वारा हिंद चीन में उपनिवेश स्थापित करने के बाद पहले शोषण की प्रक्रिया जारी की गई इस क्रम में फ्रांसीसीओं ने हिंद चीन से भारत और चीन की सभ्यता संस्कृति को पहले नष्ट किया फिर अपना उपनिवेश और शक्ति का विस्तार करने के लिए शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर दी जिससे हिंद चीन के छात्रों के प्रति वर्ष परीक्षा में फेल कराए जाने लगा साथ ही हनोई विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया फ्रांसीसी द्वारा हिंद चीन में शोषण करने के साथ एक सकारात्मक कार्य भी किया गया लाल घाटी में कांग नदी में कांगड़ा वाली क्षेत्र में नहरों का जाल बिछाया गया तो सिंचाई के द्वारा वियतनाम में चावल का इतना अधिक उत्पादन हुआ कि 1931 में वियतनाम इतना अधिक उत्पादन विश्व के तीसरे सबसे बड़ा देश बन गया था ?

प्रश्न 14. हिंद चीन में राष्ट्रवाद के विकास का वर्णन करें ?
उतर--- हिंद चीन में राष्ट्रवाद के विकास के कहानी बीसवीं शताब्दी के प्रारंभ से शुरू हुई और 1903 में फान बोई चाउ के द्वारा दूरी तान हुई दल का संगठन किया गया द हिस्ट्री ऑफ वियतनाम पुस्तक की रचना की उसके बाद 1905 को जापान रूस को पराजित किया तो हिंद चीन के लोगों में राष्ट्रीयता के साथ साथ साहस और उत्साह की भावना जगी जिसको हिन्द चिन्ह के द्वारा आगे बढ़ाया गया हिंद चीन के निवासियों में राष्ट्रीयता का वास्तविक विकास अथवा उदासी के द्वारा किया गया जिन्होंने वियतनाम कम्युनिस्ट पार्टी का गठन कर पूरे हिंदी चीन के दलों को संगठित किया जिसके सहारे और 1905 को पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई ?

Bihar Board Class 10th History हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन Objective,

Bseb Class 10 History पाठ - 3 हिन्द - चीन में राष्ट्रवादी आन्दोलन 

प्रश्न 1. मार्च 1946 ई. में फ्रांस व वियतनाम के बीच होने वाला समझौता किस नाम से जाना जाता है 
उत्तर – हनोई समझौता

प्रश्न 2. किस प्रसिद्ध दार्शनिक ने एक अदालत लगाकर अमेरिका को वियतनाम युद्ध के लिए दोषी करार दिया ?
उत्तर –  रसेल

प्रश्न 3. हिंद-चीन क्षेत्र में अंतिम युद्ध समाप्ति के समय अमेरिकी राष्ट्रपति कौन थे 
उत्तर – निकसन 

प्रश्न 4. होआ-होआ आंदोलन किस प्रकृति का था ?
उत्तर –  क्रांतिकारी धार्मिक

प्रश्न 5. जेनेवा समझौता कब हुआ था ?
उत्तर –  1954

प्रश्न 6. वियतनाम का एकीकरण कब पूर्ण हुआ ?
उत्तर –  1975

प्रश्न 7. अनामी दल के संस्थापक कौन थे ?
उत्तर – जोनगुएन आई

प्रश्न 8. दिएन-विएन-फू के युद्ध में कौन बुरी तरह हार गया था ?
उत्तर – फ्रांस

प्रश्न 9. क्रांतिकारी संगठन 'दुई-तान-हुईके नेता कौन थे ?
उत्तर –  कुआंग दें

प्रश्न 10. जापान ने हिन्द-चीन पर कब अधिकार जमा लिया 
उत्तर – 1940 ई.

प्रश्न 11. स्कॉलर्स विद्रोह कब हुआ 
उत्तर – 1868 ई.

प्रश्न 12. वियतनाम में 'टोकिन फ्री स्कूलकी स्थापना कब हुई थी ?
उत्तर – 1907 ई.

प्रश्न 13. अंकोरवाट के मंदिर का निर्माण किस शासक के द्वारा करवाया गया ?
उत्तर – सूर्यवर्मन द्वितीय

प्रश्न 14. हिंद-चीन क्षेत्र में कौन से देश आते हैं ?
उत्तर – कंबोडियावियतनामलाओस

प्रश्न 15. अकोरवाट का मंदिर कहाँ स्थित है 
उत्तर – कम्बोडिया

प्रश्न 16. हिंद-चीन पहुँचने वाले प्रथम व्यापारी कौन थे 
उत्तर – पुर्तगाली 

प्रश्न 17. हिंदी-चीन में बसने वाले फ्रांसीसी कहे जाते थे ?
उत्तर – कोलोन 

प्रश्न 18. नरोत्तम सिंहानुक कहाँ के शासक थे 
उत्तर – कम्बोडिया

प्रश्न 19. द हिस्ट्री ऑफ द लॉस ऑफ वियतनामकिसने लिखा ?
उत्तर – फान बोई-चाऊ